Thursday 18 January 2024

लोकतंत्र / प्रजातंत्र पर आधारित मतदाता जागरूकता

 राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांधला में निरंतर चल रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आज 'लोकतंत्र / प्रजातंत्र पर आधारित मतदाता जागरूकता' विषय पर वी आर सी डॉक्टर अंकिता त्यागी के द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान पर कु मुस्कान सैनी पुत्री श्री रविंद्र सैनी, द्वितीय स्थान पर कु चंचल गर्ग पुत्री श्री अरविंद गर्ग एवं तृतीय स्थान पर मानषी पुत्री श्री सतीश सैनी रही। 

इसके अतिरिक्त 12 जनवरी से चल रहे युवा सप्ताह के अंतर्गत आज गजल प्रतियोगिता एवं 'भारतीय संस्कृति की विरासत महाकुंभ' विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गजल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कु मुस्कान सैनी पुत्री श्री रविंद्र सैनी ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान पर कु नाजिया पुत्री श्री जहीर एवं तृतीय स्थान पर कु रुखसार पुत्री श्री कासिम शाह रही। निबंध प्रतियोगिता का निर्णय 19 जनवरी को घोषित किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार 14 से 21 जनवरी तक चलाये जाने वाले विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत आज महाविद्यालय प्रांगण में छात्राओं ने प्राचार्या प्रो श्रीमती प्रमोद कुमारी एवं प्राध्यापकगण  के साथ महाविद्यालय की सफाई एवं सजावट में योगदान दिया।

 आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्या ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष की मतदाता दिवस की थीम 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' से ही वोट का महत्व का पता चलता है। हमारे प्रत्येक अधिकार में सर्वोपरि वोट डालने का अधिकार है। अपने राष्ट्र के हित में जाति, समाज एवं अपने निजी हितों से ऊपर उठकर हमें आवश्यक रूप से वोट डालना चाहिए तथा छात्राओं को घर-घर जाकर 18 वर्ष एवं अधिक आयु वाले लोगों को आवश्यक रूप से निष्पक्ष मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए। युवा सप्ताह में छात्राओं को और अधिक भागीदारी करने के लिए भी प्राचार्या महोदया ने प्रेरित किया। कार्यक्रम में डॉ बृजभूषण, डॉ विशाल कुमार, डॉ ब्रिजेश राठी, श्रीमती सीमा सिंह, डॉ दीप्ति चौधरी, डॉ नयना शर्मा आदि भी उपस्थित रहे।